कोरोनोवायरस बीमारी (कोविद 19) बीमारी के बारे में स्कूल के छात्रों में जागरूकता पैदा करने में शिक्षकों की भूमिका ?

शिक्षक घातक सर्वव्यापी महामारी(Pandemic) कोविद 19 के बारे में सही जागरूकता फैलाकर स्कूली छात्रों की मदद कर सकते हैं। शिक्षक इस संबंध में दोहरी भूमिका निभा सकते हैं। पहला, वायरस आधारित बीमारियों के फैलने के बारे में सामान्य जागरूकता के प्रवर्तक के रूप में, और दूसरा कोविद 19 के बारे में विशेष जागरूकता देकर।

 

1. वायरस आधारित बीमारियों के फैलने के बारे में सामान्य जागरूकता के प्रवर्तक के रूप में W.H.O. (डब्ल्यूएचओ)  की सिफारिश को साझा करके  -

           हाथ और श्वसन स्वच्छता, और वायरस फैलाने वाले रोगों के लिए सावधानी और सुरक्षा उपायों के रूप में सुरक्षित भोजन प्रथाओं।

           अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी का उपयोग करके अक्सर हाथ साफ करें।

           जब खांसते और छींकते समय मुंह और नाक को फ्लेक्सिबल एल्बो या टिश्यू से ढकें - टिशू को तुरंत फेंक दें और हाथ धो लें।

           बुखार और खांसी वाले किसी भी व्यक्ति के निकट संपर्क से बचें;

           यदि आपको बुखार है, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्दी से चिकित्सा की तलाश करें ।

           कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए।

           जब तक आवश्यक न हो, घातक बीमारी के पुष्ट मामलों वाले क्षेत्रों में सभी यात्राएं सीमित रखें।

 

2. कोविद 19 के बारे में विशेष जागरूकता देकर।

 

पूर्व स्कूली

 

           अच्छे स्वास्थ्य व्यवहार को संप्रेषित करने पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि कोहनी के साथ खांसी को कवर करना और हाथ धोना। यहां संक्रमण के जोखिम से कैसे बचा जाए, इस पर अधिक ध्यान दे।

           कोरोनावायरस और अन्य बीमारियों से बच्चों को सुरक्षित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, कम से कम 20 सेकंड के लिए बस नियमित रूप से हाथ धोने को प्रोत्साहित करना। हाथ धोने को और मजेदार बनाने के लिए गाना गाये व् डांस कर सकते है। 

           यह ट्रैक करने का तरीका विकसित करें कि बच्चे अपने हाथों को कैसे धो रहे हैं और उन्हें बार-बार / समय पर हाथ धोने के लिए पुरस्कृत करने के तरीके ढूंढें।

           लक्षणों (छींकने, खाँसी, बुखार) को प्रदर्शित करने के लिए कठपुतलियों या गुड़ियों का उपयोग करें, बच्चों को बीमार महसूस होने पर क्या करना चाहिए (जैसे कि अगर उनके सिर में दर्द होता है, उनका पेट दर्द होता है, या अगर उन्हें गर्म या अतिरिक्त थकान महसूस होती है), और किसी को कैसे आराम दिया जाए। बीमार (सहानुभूति और सुरक्षित देखभाल व्यवहार खेती)।

           जब वे सर्कल में बैठते है  तो बच्चे अपनी बाहों को फैलाकर या अपने पंख फड़फड़ाने का अभ्यास करके एक-दूसरे से अलग बैठते हैं - उन्हें एक-दूसरे के बीच पर्याप्त जगह रखनी चाहिए ताकि वे अपने दोस्तों को स्पर्श न करें।

 

प्राथमिक विद्यालय

 

           बच्चों की चिंताओं को सुनना और उनके प्रश्नों का उत्तर उचित तरीके से देना सुनिश्चित करें; बहुत अधिक जानकारी के साथ उन्हें अभिभूत न करें। उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें। उन विभिन्न भावनाओं पर चर्चा करें जो वे अनुभव कर रहे हैं और समझा सकते हैं कि ये असामान्य स्थिति के लिए सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं। जोर दें कि बच्चे खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सोशल डिस्टेंसिंग (दोस्तों से दूर खड़े रहना, बड़ी भीड़ से बचना, लोगों को छूना नहीं चाहिए, अगर उन्हें इसकी जरूरत नहीं है, आदि)। इसके अलावा, अच्छे स्वास्थ्य व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि कोहनी को ढंकना और हाथ धोना।

           बच्चों को रोग की रोकथाम और नियंत्रण की मूल अवधारणाओं को समझने में मदद करें। ऐसे अभ्यासों का उपयोग करें जो यह प्रदर्शित करते हैं कि रोगाणु कैसे फैल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक स्प्रे बोतल में रंगीन पानी डाल सकते हैं और इसे सफेद कागज के टुकड़े पर स्प्रे कर सकते हैं, फिर देख सकते हैं कि बूंदें कितनी दूर तक जाती हैं।

           यह प्रदर्शित करें कि साबुन के साथ 20 सेकंड तक हाथ धोना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। उदाहरण के लिए, एक छात्र के हाथों में थोड़ी मात्रा में ग्लिटर रखें और उन्हें सिर्फ पानी से धोएं और ध्यान दें कि ग्लिटर कितनी मात्रा में रहता है। फिर उन्हें साबुन और पानी के साथ 20 सेकंड के लिए धो लें और देखें कि चमक कैसे जाती है।

           छात्रों ने उच्च जोखिम वाले व्यवहारों की पहचान करने और उन्हें बदलने के तरीके सुझाने के लिए ग्रंथों का विश्लेषण किया है। उदाहरण के लिए, एक शिक्षक ठंड के साथ स्कूल आता है। वह छींकता है और उसे अपने हाथ से ढकता है। वह एक सहयोगी के साथ हाथ मिलाता है। वह अपने हाथों को बाद में रूमाल से पोंछता है, फिर पढ़ाने के लिए कक्षा में जाता है। शिक्षक ने ऐसा क्या किया जो जोखिम भरा था? इसके बदले उसे क्या करना चाहिए था?

 

निम्न माध्यमिक विद्यालय

 

           छात्रों की चिंताओं को सुनें और उनके प्रश्नों का उत्तर अवश्य दें।

           इस बात पर जोर दें कि छात्र खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सामाजिक गड़बड़ी की अवधारणा को पेश करें, और अच्छे स्वास्थ्य व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि कोहनी को कवर करना और कोहनी को धोना और हाथ धोना।

           छात्रों को याद दिलाएं कि वे अपने परिवारों के साथ स्वस्थ व्यवहार साझा कर सकते हैं।

           उन प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करें जो वे भेदभाव के आसपास अनुभव कर सकते हैं, और समझा सकते हैं कि ये आपातकालीन स्थितियों में सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं। उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन यह भी समझाएं कि डर और कलंक एक कठिन स्थिति को बदतर बनाते हैं। लोगों को उन कार्यों को लेने से दूर कर सकती है जिनकी उन्हें स्वयं की रक्षा करने की आवश्यकता होती है।

           छात्रों की एजेंसी बनाएँ और उन्हें सार्वजनिक स्वास्थ्य के बारे में तथ्यों को बढ़ावा दें।

           अन्य विषयों में प्रासंगिक स्वास्थ्य शिक्षा को शामिल करें। विज्ञान वायरस, बीमारी के संचरण और टीकाकरण के महत्व का अध्ययन कर सकता है। सामाजिक अध्ययन महामारी के इतिहास और सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा पर नीतियों के विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

           स्कूल घोषणाओं और पोस्टर के माध्यम से छात्र अपनी स्वयं की सार्वजनिक सेवा घोषणाएँ करें हैं।

           मीडिया साक्षरता पाठ छात्रों को महत्वपूर्ण विचारक बनने और उन्हें प्रभावी संचारक और सक्रिय नागरिक बनाने के लिए सशक्त बना सकता है, जो गलत सूचना का पता लगाने की उनकी क्षमताओं में सुधार करेगा।

 

उच्च माध्यमिक स्कूल

 

           छात्रों की चिंताओं को सुनें और उनके प्रश्नों का उत्तर अवश्य दें।  इस बात पर जोर दें कि छात्र खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सामाजिक गड़बड़ी की अवधारणा को पेश करें, और अच्छे स्वास्थ्य व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि कोहनी को कवर करना और कोहनी को धोना और हाथ धोना।

           छात्रों की उन प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करें जो वे भेदभाव के आसपास अनुभव कर सकते हैं, और समझा सकते हैं कि ये आपातकालीन स्थितियों में सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं। उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन यह भी समझाएं कि डर और कलंक एक कठिन स्थिति को बदतर बनाते हैं।

           अन्य विषयों में प्रासंगिक स्वास्थ्य शिक्षा को शामिल करें। विज्ञान पाठ्यक्रम वायरस, बीमारी के संचरण और टीकाकरण के महत्व का अध्ययन कर सकते हैं। सामाजिक अध्ययन महामारी के इतिहास और उनके माध्यमिक प्रभावों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि सार्वजनिक नीतियां सहिष्णुता और सामाजिक सामंजस्य को कैसे बढ़ावा दे सकती हैं।

           छात्र सोशल मीडिया, रेडियो या यहां तक कि स्थानीय टीवी प्रसारण के माध्यम से अपने स्वयं के सार्वजनिक सेवा घोषणाएं करे ! मीडिया साक्षरता पाठ छात्रों को महत्वपूर्ण विचारक बनने और उन्हें प्रभावी संचारक और सक्रिय नागरिक बनाने के लिए सशक्त बना सकता है, जो गलत सूचना का पता लगाने की उनकी क्षमताओं में सुधार करेगा।


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Teacher As: Critical Pedagogue

ROLE CONFLICT PROBLEM AMONG WORKING WOMEN

Rights and obligations of Issuer, Participant and Beneficial owner under the Depository Act, 1996